सफल होने के लिए , हमें किस तरह के लोगों से हमे हमेशा दूर रहना चाहिए?

Spread the love

हेलो दोस्तों !! स्वागत है आपका एक और नए आर्टिकल सफल होने के लिए , हमें किस तरह के लोगों से हमे हमेशा दूर रहना चाहिए? में, आज इसमें हम जानेंगे की कैसे हम अपने आपको सफल बना सकते है , कुछ ऐसे लोगो से दुरी बनाकर जो आपको कही न कही जीवन में सफल होने ही नहीं देंगे । इसलिए आप ऐसे लोगो से हमेशा ही दुरी बना कर ही रखें।

और आपको अपने जीवन में सच में सफल होना है तो आप हमेशा ऐसे लोगो से दुरी जरूर से बनाकर रखें । क्युकी एक समय ऐसा भी आता है की हम जिस व्यक्ति के साथ रहते है हम धीरे धीरे उसी के जैसा ही बनते जाते है ।

जीवन में सफल होने के लिए किस तरह के

व्यक्ति से हमेशा कैसे व्यक्तियों से दूर रहना चाहिए? 

1.जो व्यक्ति हमेशा कम्प्लेन करते रहते है –

ऐसे व्यक्तियों से हमेशा दूर रहना भी चाहिए जो हमेशा किसी न किसी चीज की कम्प्लेन करते ही रहते है । चाहे कुछ कितना भी अच्छा क्यों न हो वो उनमे भी कमी ढूंढ़ ही लेते है । ऐसे लोगो की आदत ही होती है कम्प्लेन करने की । इनको हर व्यक्ति में कुछ न कुछ बुराई मिल ही जाती है । यह आपको भी निगेटिव बना देते है । यदि आप उनके साथ ज्यादा समय व्यतीत करते है तो आप भी धीरे धीरे कम्प्लेन करने लग जाते है ।

2.जो व्यक्ति दूसरों की इज्जत नहीं करते है –

ऐसे व्यक्ति से भी आपको जरूर से ही दुरी बनाकर रखना चाहिए जो दूसरों की इज्जत नहीं करते है । इसका साफ़ मतलब है की उनमे शिस्टाचार की कमी है और वो आपकी भी इज्जत दिखावे के लिए करते है । वो दूसरों के सामने आपकी भी इज्जत नहीं करेंगे । और ऐसे व्यक्ति के साथ रहते रहते आप भी अपने शिस्टाचार को भूलने लगते है । जिससे आपके अच्छे  रिलेशन भी खराब हो जाते है । एक अच्छा व्यक्ति बनना है तो आपको सभी की इज्जत करनी ही पड़ेगी । चाहे लोग कितने भी बुरे हो अपनी इमेज बनानी है ।

3.जो आपको आगे बढ़ते हुए न देख सके –

ऐसे व्यक्ति से दूर रहने के लिए पहले उनको पहचानना बहुत जरुरी है । जैसे – ऐसे व्यक्ति जो आपको कभी भी किसी अच्छे काम के लिए मोटीवेट नहीं करते है , वह आपको गलत सलाह देने लगते है ,हमेशा आपको निगेटिव बाते ही बताते है , जो आपके सफलता की ख़ुशी में शामिल ना हो , आपकी मुसीबतों का मजाक बनाकर हसना । चाहे वो आपका कितना भी सगा क्यों ना हो पर आप उनसे हमेशा दुरी बनाकर ही रहिये ।

4.दूसरों को हमेशा नीचा दिखाने वाला –

जो व्यक्ति हमेशा अपनी तारीफ़ करे , जो दूसरों की बुराई करके अपनी वैल्यू उसके सामने बढ़ाता हो , जो खुदको हमेशा सबसे ज्यादा इंटेलिजेंट दिखाने की कोशिस करता हो , जो दूसरों की बाते काटकर अपनी बात कहने लगता हो । ऐसे व्यक्तियों से हमेशा दुरी बनाकर रखें ये आपको हमेशा ही निगेटिव कर देते है, और आपके अच्छे खासे मूड को भी खराब कर देते है । यह घटिया गुण घटिया लोगो में ही पाए जाते है, इसलिए आप इनके साथ रहकर सफल होने की उम्मीद भी ना ही रखें ।

5.जो कुछ करना ही नहीं चाहते या कुछ नया सीखना ही नहीं चाहते है –

जो व्यक्ति अपनी लाइफ में कुछ नया नहीं सीखना चाहते है ,या ना ही कुछ करते  है , उनका आगे बढ़ने का कोई चांस ही नहीं है । और यदि आप कुछ नया सिखते है , तो ऐसे व्यक्ति आपको सिखने भी नहीं देंगे , आपको डिमोटिवेट करते है । और आप अपने लाइफ में सफल तभी होंगे जब आपके साथी भी लगातार आपको मोटीवेट करे कुछ नया करे । तो आपका भी आत्मविश्वास बढ़ता है । जो कुछ नहीं करना चाहते वो हमेशा अपनी वही दुखभरी पुराणी घिसी पीटी कहानी सुनाकर आपको हमेशा दुखी करते रहते है । 

6.आलसी लोगो का साथ भी छोड़ दे –

यह एक ऐसा आदत है जो सभी को अपनी ओर आकर्षित करता है । यदि आप ज़रा भी इससे प्रभावित हुए तो आप भी आलसी हो जायेंगे । आलस्य मनुस्य का सबसे बड़ा दुश्मन होता है । यह आपको कभी सफल होने ही नहीं देगा । और यदि आप हमेशा आलसी दोस्त के साथ रहेंगे तो । आपका मन भी कोई काम करने को नहीं करेगा। और निश्चित ही आप भी कभी न कभी आलसी ही बन जाते है ।

7.क्रोध करने वाले के साथ –

आप ऐसे व्यक्ति का साथ भी छोड़ दे जो क्रोध करता हो , क्युकी क्रोधित व्यक्ति का किसी के साथ भी अच्छा रिलेशन नहीं होता है । और उसके साथ रहने वाले भी क्रोध का शिकार हो जाते है । क्रोधित व्यक्ति के साथ रहकर आपका मूड कभी अच्छा हो ही नहीं सकता । और आप ऐसे लोगो के साथ रहकर लगातार खुदको और ज्यादा निगेटिव ही करते  रहते है । जो की आपको सफलता के सीढ़ियों पर चढ़ने से हमेशा रोकती है ।

8.मुर्ख व्यक्ति के साथ ना रहें –

यदि आप मुर्ख व्यक्ति के साथ है तो आप उनको कोई भी अच्छी बात समझा ही नहीं सकते है । उनको फालतू के बकवास और वाइरल चीजों पर ही विश्वास हो जाता है । भले ही आप कितना भी सच्ची क्यों न जानते हो वो कभी आपकी बात समझ ही नहीं सकते है । मुर्ख व्यक्ति बिना कुछ सोचे ही बोल देते है । उनको शिस्टाचार का भी ज़रा सा ज्ञान नहीं होता है किसी को भी गाली दे देते है । मूर्खता वाले काम भी करते रहते है ।

 ऐसे लोग फालतू बातों को लेकर बहस कर लेते है जैसे पॉलिटिक्स , सोशल मीडिया , और बकवास भरी घटिया बाते । 

9.नकारात्मक सोच वाले व्यक्ति –

नकारात्मक दोस्तों के साथ रहने से आपके अंदर भी निराशा, उदासी और तनाव आदि का विकास होने लगता है । जिससे आप भी खुद को अपनी जिंदगी में हारे हुए व्यक्ति समझने लगते है। जब यह व्यक्ति आपसे बात करते है तब यह लोग आपकी सारी सकारात्मक ऊर्जा को नस्ट कर देते है । ज्यादा समय इनके साथ रहने से आप जो भी काम करने जाते हो आपके मन में पहले उस काम को लेकर निगेटिव बाते आती है । जो आपके सफलता के लिए हानिकारक होते है । 

यह लोग हमेशा हमेशा निगेटिव बाते ही करेंगे , और आपको भी निराश और निगेटिव कर देते है । इसलिए यदि आप खुश और सफल होना चाहते है तो ऐसे लोगो से दूर रहे । 

10.फालतू के बात करने वाले लोग –

जो व्यक्ति फालतू के बात जिनका न हमारे जीवन से कोई लेना देना है ना उनके । वैसे बातों पर आपस में बहस कर लेते है , और खुदको बहुत ज्ञानी साबित करने में लगे रहते है । फ़ालतू के लोग ही फ़ालतू के बकवास करते है , जिसमे आपका कीमती समय भी फालतू के बाते सुनने में निकल जाता है । ऐसे लोग कभी अकेले नहीं रह सकते है उनको हमेशा कोई न कोई चाहिए फालतू के बकवास करने के लिए । आप खुद सोच लो ऐसे आप कभी भी सफल हो सकते हो । या आपको यह एक अच्छा व्यक्ति बनने देगी । 

उम्मीद करते है ये सफल होने के लिए , हमें किस तरह के लोगों से हमे हमेशा दूर रहना चाहिए? आपको जरूर अच्छा लगा होगा और आप खुदको एक बेहतर व्यक्ति बनाये । इन सभी फालतू कार्यों से बचकर कोई अच्छा क्लास ज्वाइन कर कुछ सीखें , या अच्छी किताबे पढ़ें । 

ये थे कुछ ऐसे लोग जो न खुद कभी सफल होने ना ही आपको सफल होने देंगे । जीवन एक ही है आप एक अच्छा व्यक्ति और सफल व्यक्ति बने ताकि आप दूसरों के लिए एक मिशाल बना सके । और ऊपर दिए गए फालतू के कार्यों और लोगो से बचे यह आपको कभी सफल नहीं होने देंगी । निश्चित आप ऐसे जरूर फॉलो करे । 

 


Spread the love

Leave a Comment