मीठा खाने के नुकसान आपको बनाता है बूढ़ा और उत्पन्न करता है जोड़ो का दर्द

Spread the love

हेलो दोस्तों !! स्वागत है आपका एक और नए ब्लॉग में जिसमे हम जानेंगे की कैसे मीठा खाने के नुकसान से हमारे पर असर पड़ता है । कितनी ज्यादा बीमारिया होती है  । कैसे हमे बूढ़ा बनाता है अधिक मीठा । लगभग सभी की आदते होती है की वह किसी न किसी प्रकार से मीठे का सेवन करता ही है । कोई चाय , मिठाई , और अन्य खाद्य पदार्थ से भी करता है ।

जो बॉलीवुड सेलेब्रिटी मीठा खाने के नुकसान को जानते है वो कभी मीठा खाना पसंद नहीं करते है । जिससे उनकी सुंदरता बनी रहती है । इन सब की अधिक फिट और सुंदरता का राज कम मीठा खाना भी है । 

आइये जानते है कुछ बीमारिया जो मीठा खाने के नुकसान से होती है – 

1.डायबिजिट या शुगर की बीमारी – मीठा खाने के नुकसान

जब हम जरुरत से ज्यादा मीठा खाने लगते है तो यह हमारे अंदर शुगर की मात्रा बढ़ा देता है । जिससे डायबिटिज जैसी बीमारी हो सकती है । और डायबिटीज हमारे ब्लड प्रेसर को बढ़ाने का कार्य करती है । डायबिटीज के कारण हमारे शरीर में खुजली , और जोड़ो में दर्द भी हो सकते है । आखों की बीमारी भी उत्पन्न कर देता है ।

डायबिटीज से होने वाली कुछ समस्या –

  • ब्लड प्रेसर
  • सांस लेने में समस्या
  • धुंधलापन
  • शरीर में खुजली
  • जोड़ो में दर्द
  • आखों की बीमारी

 

यह भी पढ़ें – – गिलोय कई रोगो की एक आयुर्वेदि दवा

 

2.अधिक मीठा आपके इम्मयूनिटी को कमजोर कर देता है –

मीठा खाने के नुकसान केवल हमारे शरीर के रोगो तक ही सिमित नहीं है बल्कि यह हमारे इम्मयूनिटी को भी कमजोर बना देती है । जिससे हमारे अंदर रोगो से लड़ने की क्षमता यानी रोगप्रतिरोधक क्षमता भी कम होने लगती है । जिसके कारण हम बार बार बीमार पड़ने लगते है । और आपका स्वास्थ्य भी बिगड़ने लगता है । 

  3.ज्यादा मीठा का सेवन करने से हमारे दाँतों में सड़न होने लगती है –

दाँतों की समस्या होने पर डॉक्टर पहले आपको मीठा खाने के लिए मना कर देते है । क्युकी मीठा खाने के नुकसान से हमारे दाँतों में कैविटी यानी सड़न की समस्या होने लगती है । जिससे हमारे दाँतों और मसूड़ों में तेज असहनीय दर्द होने लगता है ।

कुछ दिनों में ही हमे अपने दाँतों को निकलवाना भी पड़ जाता है । तो यदि आप अपने दाँतों को स्वस्थ्य और मजबूत रखना चाहते है तो आप मीठे का सेवन कम से कम करना शुरू कर दे । 

4.हड्डियों को कमजोर कर जोड़ों के दर्द को उत्त्पन्न कर देती है –

यदि आपको भी जरा सा चोट लगने पर हड्डियों में तेज दर्द होने लगता है  तो इसका मुख्य  कारण मीठे का अत्यधिक सेवन भी हो सकता है । जब आप मीठे का जरुरत से ज्यादा सेवन करने लगते है । तब यह आपके हड्डियों को कमजोर कर देती है । जिससे आपको थोड़ा सा ही चोट लगने पर आपके हड्डियों में फ्रैक्चर आ जाता है ।

और  अधिक मीठा खाने के नुकसान से आपको जोड़ो के दर्द की समस्या भी होने लगती है । यदि आप पहले ही जोड़ो के दर्द की समस्या से बचना चाहते है तो आज ही मीठा खाना बिलकुल कम कर दे । 

5.मीठा खाने के नुकसान से दिमाग कमजोर होता है –

अधिक मीठा खाना हमारे दिमाग के शक्ति के लिए बहुत ही नुकसान दायक होता है । हमारे दिमाग के सोचने की शक्ति का कमजोर होना भी अधिक मीठे का सेवन करना हो सकता है । यह हमारे दिमाग को कमजोर कर देता है और रचनात्मक शक्ति के साथ साथ यह हमारे सोचने की शक्ति भी कमजोर कर देती है । और हमारे यादास्त जाने का डर भी रहता है । 

6.मीठा कील- मुहासे का कारण भी होता है –

युवाओ में ज्यादातर कील मुहासे हो जाते है । जो कुछ हार्मोन्स के बदलाव से होता है और कुछ हमारे गलत खान पान की वजह से जिसमे मीठा खाने के नुकसान हमारे पिम्पल के लिए बहुत ही जिम्मेदार होता है । अनजाने में हम मीठे का सेवन ज्यादा करने लगते है । और हमारा पिम्पल भी बढ़ने लगता है । और जैसे ही आप मीठा कम करते  है आपका पिम्पल भी कम होने लगता है ।

इसलिए अगर आप भी पिम्पल की समस्याओं से परेशान है । तो पहले आप अपने खान पान को ठीक करे तेल मासाला और मीठा बिलकुल भी न खाये । यह बिलकुल परहेज करे तभी आपका पिम्पल ठीक होगा ।

 

यह भी पढ़े – पिम्पल को हमेशा के लिए हटाए

 

7.अधिक मीठा आपको बूढ़ा कर देती है –

यदि आपको भी ज्यादा मीठा खाना पसंद है तो ज़रा संभल जाईये  यह आपको बूढ़ा भी बना सकती है । जब हम अधिक मीठा खाने लगते है तो उससे हमारे चेहरे पर झुर्रिया बनने लगती है । और हमारा चेहरा डल होने लगता है । जिससे आपका चेहरा बूढ़ा दिखने लगता है ।

और आपके चेहरे पर फोड़े और फुंसी भी निकलने लगती है । आपका चेहरा अधिक मीठा खाने के नुकसान से लाल भी हो जाता है। 

8.अधिक मीठा भी दिल के बिमारी का कारण हो सकता है –

जाने अनजाने में हम अपनी गलत आदतों के कारण अधिक मीठा खाने लगते है । जो हमारे सेहत के अन्य बिमारियों के साथ साथ यह हमारे दिल की बिमारियों  को भी जन्म देने का काम करता है । यह हमारे अंदर ब्लड प्रेसर की समस्या उत्पन्न कर देता है जिससे है घबराहट , बेचैनी का संभावना भी रहता है । 

9.मीठा खाने के नुकसान से मोटापा बढ़ता है –

मीठे में अत्यधिक मात्रा में कैलोरी पायी जाती है । इसलिए जब हम आवश्यकता से अधिक मीठा खाते है । तो हमारे शरीर में अधिक कैलोरी बनने लगता है । और यदि हम उतना शारीरिक व्यायाम न करे तो यह कैलोरी हमारे शरीर में जमने लगता है और इससे मोटापा बढ़ने लगता है ।

और मोटापे से कितनी समस्या होती है ये उन्ही से पूछो जो बहुत मोटे है । इसलिए आपके स्वास्थ्य को बनाये रखने के लिए मीठे का कम से कम सेवन करे ।

 

यह भी पढ़ें  – पेट की चर्बी और मोटापा कैसे कम करें

 

हम सभी की मीठा खाने की आदत होती ही है बहुत ही कम लोग होंगे जो मीठा खाने के नुकसान को जानते होंगे । तो यदि अपने आज इस आर्टिकल मीठा खाने के नुकसान को पढ़ा है तो आज से आप भी अपने सेहत के प्रति जागरूक हो जाये और अपने परिवार और दोस्तों को भी शेयर करके जागरूरक करे ताकि वो भी अधिक मीठे के नुकसान से बच सके । और यदि आपका कोई सुझाव है तो जरूर कमेंट करे ।


Spread the love

Leave a Comment