communication skills in hindi अपनी बातों से कैसे लोगो को प्रभावित करे

Spread the love

 हेलो दोस्तों स्वागत है आपका नए आर्टिकल अपनी बातों से कैसे लोगो को प्रभावित करे communication skills in hindi में दोस्तों जैसा की आप जानते ही है की communication skills बहुत ही बेहतरीन स्किल्स है आपको लाइफ में आगे बढ़ने के लिए । जिस व्यक्ति की communication skills बेहतरीन होती है ।

वो अपने बातों से किसी को भी आकर्षित कर सकता है । यह आपके पुरे पर्सनालिटी को बेहतरीन बना देता है । और आप अपनी communication skills के वजह से लोगों के द्वारा काफी ज्यादा पसंद भी किये जाने लगते है । 

communication skills in hindi

अपनी बातों से कैसे लोगो को प्रभावित करे।

आप दुनिया के किसी भी बिजनेस फील्ड में हो आपको communication skills का क्नॉलेज होना बहुत जरुरी है । क्युकी यह आपकी लोगो के नजर में एक बेहरीन छवि बनाती है । यह आपको अपने लाइफ में लगातार आगे की ऒर सफलता हासिल करवाती है ।

क्युकी आपके जीवन की सफलता काफी हद तक इस good  communication skills पर निर्भर करती हैं । जब आप एक बेहतर वक्ता बन जाते है तो लोग आपके फैन बन जाते है और लोग आपके बातों को सुनना पसंद करने लगते  है । 

what is communication skills कम्युनिकेशन स्किल क्या होती है –

बहुत ही आसान और साधारण भाषा में आपको communication skills kya hai समझाने का प्रयास किया गया है । जब आप लोगो से किसी भी माध्यम से बात करते हो तो उसे communication कहते है । और वही पर जब आपके अंदर अच्छे से बात करने की कला आ जाती है और आप बेहतरीन तरिके से लोगो से बात कर लेते हो तब यही बात करने की स्किल को ही क्म्मुनिकेशन स्किल communication skills कहते है ।

आपको यदि communication skills में अच्छा बनना है तो आप निचे दिए गए टिप्स को ध्यान से पढ़कर इसका डेली प्रैक्टिस करे । आप देखेंगे की कुछ ही दिनों में आपके बात करने के तरिके से लोग काफी ज्यादा प्रभावित होने लगेंगे । और आपको पसंद भी करने लगेंगे । 

 

यह भी पढ़े – मेच्योर कैसे बने क्या आपके अंदर है ये मेच्योरिटी के 7 गुण  ।

 

1.अपशब्द और अभद्र शब्दों का प्रयोग ना करे –

अपशब्द का प्रयोग करने से बचे यह आपको असभ्य और अज्ञानता को दर्शाता है । communication skills की पहली कदम आपका यही होना चाहिए की आप अच्छे शब्दों का इस्तेमाल करे । यह आपको एक effective Communication Skills के साथ साथ एक अच्छा और सज्जन व्यक्ति भी बनती है । जिससे आप काफी सभ्य हो जाते है ।

और लोग आपको पसंद भी करने लगते है । आपके शब्दों से ही लोग समझ जाते है की आपके अंदर कितनी सभ्यता है । और यही शब्द आपके परवरिश का प्रमाण भी बताते है । की आपकी परवरिश किस माहौल में और कैसे लोगो के साथ हुयी है । 

2.खुदसे अपनी तारीफ करने से बचे –

यदि आपको एक अच्छा वक्ता बनना है तो आपको अपनी तारीफे खुद किसी के सामने नहीं करनी चाहिए । खुद के मुँह मिया मिठू बनना यह दिखाता है की आप सामने वाले की ज़रा भी इज्जत नहीं करते है । या आप उसको खुदसे नीचा दिखाना चाहते है । यह करके भले ही आप अपने नजर में अच्छे बनने की कोशिश कर ले पर यह आदत आपको दूसरों की नजर मे उतना ही नीचा कर देती है ।

इसलिए आप कभी भी अपनी तारीफ़ अपने मुँह से ना करे । इससे लोग आपको पसंद नहीं करते है वह आपकी बातों को भी नहीं सुनना चाहेंगे । जैसा की हम खुद नहीं चाहते है ।

3. फेकने से बचे – communication skills Kaise Improve Kare

हमने ज्यादातर लोगो को देखा है वह इतनी बड़ी बड़ी बातें करते है जो कभी करेंगे नहीं या जो सच नहीं होता । बस अपनी वैल्यू बढ़ाने के लिए बड़ी बड़ी झूठ बोल देते है । जो किसी को भी पसंद नहीं होगा । है ना । ज्यादा फेकने से लोग आपको मुर्ख समझने लगते है और आपके बातों पर विश्वास भी कोई नहीं करता है ।

और जब बड़े बड़े झूठ फेकने बाद लोगो को आपकी सच्चाई पता लगती है तब आपकी खुदके और लोगो के नजर में अच्छा महसूस नहीं करते है । आप लोगो के नजर में बनने के लिए फेके नहीं सच बोला करे यह आपको लोगो के नजर में ज्यादा इज्जत और विश्वास दिलाएगी । बजाय फेकने के ।

4.अपनी बढ़ाई कर सामने वाले को नीचा ना दिखाए –

जब भी आप सामने वाले से बात कर रहे हो तब इस बात का ध्यान रखे की वह व्यक्ति की स्थिति कैसी है । और उसी के अनुसार ही बात करे ये नहीं की । बेचारा सामने वाले के पास वो चीज ना हो जो आपके पास हो और आप अपनी ही फ़ोन बाइक या कपडे की ही तारीफ किये जा रहे है । ऐसा करने से सामने वाले को आप अपने से नीचा दिखते हो यह उनको दिल से बुरा लग सकता है।

और उनके आत्मसम्मान को चोट लग सकता है । सामने वाले को ऐसा लगता है की आप उनके स्थिति का मजाक उड़ा रहे हो । जिसके कारण वो आपसे दूर रना पसंद करते है और आप कितना भी बड़ा क्यों न हो उनके नजर में कभी भी अच्छा नहीं बन सकते है । इसलिए कभी भी अपनी वस्तुओ से सामने वाले को नीचा न दिखाए ।  

 

यह भी पढ़ें – अच्छी आदते कैसे हमे सफल और कामयाब बनाती है

 

5.आँख मिलाकर लोगों से बात करे – communication skills in hindi

जब आप लोगो से आँख मिलाकर बात करते हो तब आप ईमानदार और interested  लगते हो । और उनको यह विश्वास हो जाता है । की आप उनकी बातों को बहुत ध्यान से सुन रहे हो । और इससे आप काफी ज्यादा confident  नजर आते है । जिससे आपके बिच एक अच्छा रिलेशन भी बन जाता है ।

आखँ मिलाकर बात करना एक अच्छे communicator  की निशानी होती है । जो नजर नहीं मिलाते वो शर्मीले या झूठ बोल रहे होते है । अगर आपको एक अच्छा Communication Skills सीखना है तो आपको बिना हिचकिचाए सभी से आखँ मिलाकर बात करनी चाहिए । 

6.निगेटिव बाते बिलकुल ना करे –

यदि आप लोगो से निगेटिव बाते करते हो तो यह आपको एक अच्छा और आकर्षक कम्यूनिकेटर कभी नहीं बनने देंगी । और लोग आपसे कभी बात भी करना पसंद नहीं करेंगे क्युकी आपसे बात करते ही उनका मूड भी negative  हो जाता होगा । इसलिए जब आप निगेटिव बाते छोड़कर positive  बाते करोगे फिर लोग आपको सुनना चाहेंगे ।

आपको पसंद करेंगे आपके यही बात करने के तरिके से ही वो आपसे आकर्षित हो जायेंगे । लोग अच्छे और पोसिटिव लोगो के साथ ही रहना पसंद करते है । और आप भी है ना ।  और आपको वैसे भी खुदके लिए निगेटिव बाते नहीं करनी चाहिए ।

7.माहौल के अनुसार बात करे- communication skills in hindi

आप जब भी किसी भी जगह किसी से भी बात करते है तो आपको आस पास के माहौल का जरूर ध्यान रखना है । कही ऐसा ना हो की कोई बहुत खुश हो और आप जाकर के अपने दुःख रोने लगे या किसी के घर पर दुखी का माहौल हो तो आप वहा पर जाकर ख़ुशी की बाते ना करने लग जाये ।

और आप अपने आस पास बच्चो को भी देखकर बात करे कही ऐसा ना हो की आपके आस पास बच्चे हो और आप कुछ भी बाते करने लगो  । बच्चे भी वही बाते सिखने लगते है । इसलिए आपको पहले माहौल को समझना चाहिए और फिर उसी के अनुसार ही बाते भी करनी चाहिए । 

 

और पढ़ें – खुद को बेहतर बनाने के टिप्स

8.सामने वाले को समझने की कोशिश करे –

आप किसी से भी बात करे आपके बिच बाते तभी अच्छी हो सकती है जब आप सामने वाले को पहले समझते हो उसकी भावनाओ को समझते हो की वह क्या कहना चाहता है । तभी आपकी सामने वाले के साथ अच्छी बात हो पायेगी । और जब आप उसको समझकर  बात करते हो तो वह आपसे भावनात्मक रूप से आपके साथ जुड़ जाता है । और आपसे बड़ी ही आसानी से आकर्षित हो जाता है । और आपका फैन भी वह हमेशा आपके साथ भी रहना चाहेगा । 

9.बात करते समय बिलकुल ना हिचकिचाएं – communication skills in hindi

जब आप बात करते समय हिचकिचाते है तो यह आपको कम आत्मविश्वास दिखलाती है । और आप ऐसे बात करके कभी दूसरों को आकर्षित नहीं कर सकते है । और ना ही आपका किसी के साथ अच्छा रिलेशन बन पायेगा । यदि आपको कम्युनिकेशन स्किल में अच्छा बनना है तो आपको पुरे आत्मविश्वास के साथ बिना हिचकिचाए लोगो से बात करनी चाहिए । इससे आप एक खुले विचारों वाले व्यक्ति भी बन जाते हो । और लोग आपके इस confidence से आकर्षित और प्रभावित भी होने लगते है ।

10.सामने वाले को रिसपेक्ट के साथ कॉम्पलिमेंट भी दे –

यह स्किल लड़कियों और लोगो के दिल में जगह बनाने का सबसे अच्छा ट्रिक है । जब भी आप किसी से भी बाते करे आप बिच बिच में उनसे प्रश्न भी पूछे और अच्छे कार्यों और उनकी सच्ची तारीफ जरूर करे झूठी नहीं । और इज्जत तो आपको देनी ही है वो चाहे कोई भी हो बस जब आप अच्छे से लोगो की सच्ची तारीफ़ कर देते हो ना ।

यकीं मानो वो बंदा आपको जल्दी भूलेगा ही नहीं । वो आपसे तुरंत ही आकर्षित हो जाएगा । और आपके लिए उसके नजर में काफी ज्यादा रिसपेक्ट भी आ जाती है । इसलिए कॉम्पलिमेंट देना अपने बातों में जरूर ऐड करे ।

11.अपने शब्द और ज्ञान को बढाए –

जब आपके पास अच्छे और आकर्षक शब्द होंगे तो आपको कुछ और करने की जरुरत ही नहीं । बस आप उनका अच्छे तरिके से इस्तेमाल करो फिर आप ज्यादा से ज्यादा लोगो को फ्लैट कर दोगे सच्ची । और यदि आपको किसी भी चीज के बारे में अच्छा ज्ञान है तो आप उसका ज्यादा दिखावा ना करे ।

और यदि आपको एक अच्छा communicator  बनना है तो आपको अच्छे अच्छे शब्द जरूर लिखकर याद कर लेने चाहिए जिससे आपके बातों में जान आ जाती है । अच्छे शब्दों के ज्ञान से ही लोग आम आदमी से कही ज्यादा अच्छे तरीके से लोगो को अपनी ओर आकर्षित भी कर पाते है ।

12.उनके बातो को सुने – importance of communication skills

हमने कई सारे लोगो को देखा है जब वो दूसरों से बात करते है तो उनकी बातों को सुनते कम और सुनाते ज्यादा है । पर आज हर एक इंसान सुनाना ही पसंद करता है । कोई भी सुनना पसंद नहीं करता है । और जब आप उनको नहीं सुनते हो तब आप उनके बारे में कुछ भी नहीं जान पाओगे और ना ही उनको समझ सकते हो ।

इसलिए आपको पहले लोगो की बातों को अच्छे से सुनना है क्या पता उनके पास कुछ ऐसी जानकारी हो जो आपके पास ना हो जिससे आपको नयी चीजे भी सिखने को मिलेगी । और आप उनकी बातो को ध्यान से सुन भी पाओगे । एक अच्छा कम्यूनिकेटर effective communication वही होता है जो एक अच्छा लिसनर होता है । तो आप अपनी अंदर सुनने की शहनशाक्ति जरूर लाये । 

उम्मीद है आपको अपनी बातों से कैसे लोगो को प्रभावित करे communication skills in hindi  जरूर पसंद आया होगा। यह सारी बाते हमने अपनी लाइफ में अनुभव किया है और फिर आप तक पहुंचाने का प्रयास किया है । जो आपको सच में एक अच्छा कम्यूनिकेटर बनाएगी। जिससे आप लोगो को अपनी ओर बड़ी ही आसानी से आकर्षित कर सकते हो । और आप इसे जरूर शेयर करे और आपका कोई भी सुझाव हो तो जरूर कमेंट कर बताये ।

 


Spread the love

Leave a Comment