how to improve eyesight केवल 20 दिन में ही चश्मा उतारें जबरजस्त तरिके से

Spread the love

हेलो दोस्तों !! स्वागत है आपका एक और नए आर्टिकल how to improve eyesight केवल 20 दिन में ही चश्मा उतारें जबरजस्त तरिके से में आज इस आर्टिकल में हम जानेगे की कैसे हम अपनी आखों की रोशनी को और तेज बना सकते है ।

और महीने में ही अपने चश्मे को हटा सकते है । सोचो अगर आखें न हो तो आपकी जिंदगी कैसी होगी । यही सोचकर अपनी आखों की अच्छी तरिके से देखभाल करे । ताकि आपकी रोशनी कम ना हो और हो भी तो आप जल्दी से जल्दी अपना रोशनी तेज कर ले । how to improve eyesight  

आंखों की रोशनी कम होने के कारण –

आखिर क्यों आखों की रोशनी कम हो जाती है । आंखों की रोशनी कम होने के कारण क्या होते है ।

आजकल वातावरण और माहौल के साथ साथ खानपान भी इतना खराब हो गया है । की उम्र के साथ लोगो की आखों की रोशनी भी कम होती है । पर हमारे कुछ गलतियों की वजह से भी हमारी रोशनी उम्र के पहले ही कमजोर होने लगती है । यदि हमारे शरीर में भरपूर पोषण की मात्रा नहीं होती है तो हमरी आखों की रोशनी कमजोर होने लगती है ।

और आजकल के नौजवान की भी रोशनी कम होने लगी है इसका कारण अधिक मोबाइल चलाना रात के अँधेरे में मोबाइल चलाने से केवल मोबाइल का ही प्रकाश हमारे आखों तक तेज आता है ।

जिससे कुछ ही समय के बाद हमारी आखें दर्द होने लगती है । अधिक कम्प्यूटर चलाना , तेज धुप में बिना चश्मे और सर ढके चलना , आखों की देखभाल ना करना , विटामिन की कमी से । गलत खानपान भी इसका मुख्य वजह है । योग न करना । पानी को कम पीना ।

आँखों की कमजोरी के लक्षण-

  • आखों में लालीपन ।
  •  आख से धुंधलापन दिखाई देना ।
  • आखों में पानी आना ।
  • खुजली होना ।
  • स्पॉट बिंदु दिखाई देना । 
  • आखँ के साथ साथ सर में हमेशा दर्द ।

आखों के रोशनी की बचाव कैसे करे – how to improve eyesight

  • जब भी आप धुप में निकले चस्मा लगा ले और कोशिश करे की तेज धुप में आपका सर भी ढाका रहे ।
  • लगातार कम्प्यूटर पर आखें ना जमाये रखें थोड़ी थोड़ी देर पर ही पलके झपकाए और कुछ समय के लिए इधर उधर भी देखे ।
  • मोबाइल ,टीवी ,कंप्यूटर ,कम रोशनी करके न चलाये इससे आखों को अधिक जोर लगाना पड़ता है।
  • कुछ लोग बिस्तर के अंदर मोबाइल चलाते है , जिससे अँधेरे में केवल मोबाइल की ही रोशनी रहती है और उसकी इलेक्ट्रोमैगनेटिक किरण आपकी सीधे आखों में पड़ती है और आपकी आखों की रोशनी कम कर देती है ।
  • बिना मतलब की टीवी मोबाइल या कम्प्यूटर का प्रयोग ना करे आपकी आखें अनमोल है बिना आँखों के आप कैसे रहेंगे ।
  • प्रदुषण से बचे या प्रदुषण वाली जगह से आये तो अपनी आखों में जरूर पानी की छींटे मारे ।

आखों की रोशनी बढ़ाने के उपाय – how to increase eye power

आखों की रोशनी आप बड़े ही आसान तरिके से बढ़ा सकते है और आखों की कोई भी समस्या हो आप उसे बड़ी आसानी से ठीक भी कर सकते है। how to increase eye power बस अगर आपने इस टिप्स को अच्छे से फॉलो किया तो । कम रोशनी आपके अंदर हुई पोषण की कमी और गलत जीवनशैली की वजह से होता है ।

आप कुछ नए नए जीवनशैली को अपनाकर और कुछ जीवनशैली में बदलाव करके आप अपने आखों की रोशनी को बहुत ही अच्छा कर सकते हो और आपका लगा हुआ चस्मा भी उतर जाएगा अगर आपने इसको फॉलो किया तो । इसमें बताये गए सभी टिप्स आपको रोजाना करना ही है । how to increase eye power

आक्सीजन का महत्त्व – aankho ki roshni kaise badhaye

हमारे जीवन में हम ज्यादातर बिमारियों को ऑक्सीजन की भरपूर मात्रा से ही ठीक कर सकते है । आक्सीजन हमारे शरीर में ऊर्जा के साथ नयी ऊतकों को भी बनाता है , और हमारे अंदर रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है । यह हमारी आखों के लिए भी बहुत उपयोगी है ।

यदि हम रोजाना सुबह उठाकर 3 से 5 के बिच में 15 मिनट तक कपालभाति और अनुलोम विलोम करे तो यह लगभग महीने भर की प्राणायाम से ही आपकी रोशनी काफी तेज हो जाती है

और आपका चस्मा भी उतर जाएगा । इस तरिके ने लगभग लाखों लोगो की चस्मा को उतार दिया है । और यदि आपने इसको और अधिक लगभग 30 मिनट तक रोजाना किया तो और जल्दी आपका चस्मा उतर जाएगा ।

यह भी पढ़ें – मीठा खाने के नुकसान आपको बनाता है बूढ़ा और उत्पन्न करता है जोड़ो का दर्द

अनुलोम विलोम – how to increase eyesight

यह प्राणायाम में योग में सबसे ज्यादा असरदार होता है। सबसे ज्यादा बिमारियों को ठीक करने में यह सहायक भी माना जाता है । इसका मुख्य उद्देश्य ज्यादा से ज्यादा अपने शरीर में ऑक्सीजन की मात्रा को ग्रहण करना है । इसलिए सुबह का समय सबसे अच्छा होता है क्युकी 3 से 6 बजे तक सबसे ज्यादा ऑक्सीजन की मात्रा पर्यावरण में होती है।

इसको आप अपना एक नाक की छिद्र को अंगुली से ढककर दूसरे नाक की छिद्र से गहरी सास लेते है और फिर इस छिद्र को ढककर दूसरे छिद्र से सास को छोड़े है । सीधा सा मतलब आपको गहरी सास एक नाक से लेनी है, और दूसरी नाक से छोड़नी है । सासे गहरी ले लम्बी लम्बी । यह आपके दिमाग को और तेज कर शांत करता है ।

कपालभाति –  how to improve eyesight naturally at home

यह प्रदायाम भी लगभग अनुलोम विलोम की तरह ही है । इसमें भी आप सास लेते हो पर बहुत ही जल्दी जल्दी दोनों नाक से इसका भी मुख्य उद्देश्य आक्सीजन की मात्रा को बढ़ाना है । जब ऑक्सीजन की मात्रा आपके शरीर में बढ़ेगी तो अपने आप आपके आखों की रोशनी तेज होने लगती है । फिर तो आप खुद ही चस्मा लगाना नहीं पसंद करोगे ।

शीर्षाशन – how to improve eyesight naturally at home

इस योग का भी यही मुख्य उद्देश्य है, की आपके शरीर में खून के सहारे ही ऑक्सीजन आपके दिमाग और आँख की नशो तक पहुंचे । और आपकी आखों की रोशनी और दिमाग भी तेज हो जाए ।

इस योग को आप किसी दीवार के सहारे भी कर सकते है आपको बस सर के बगल 5 मिनट तक उल्टा खड़ा रहना है । और आप तुरंत इसके बाद सीधे ना खड़े हो कुछ देर तक लेटे या बैठ जाए फिर कुछ देर बाद खड़े हो ताकि आपके शरीर में खून धीरे धीरे वापस संतुलित हो जाये ।

हमारी आंखों के लिए विटामिन बहुत महत्वपूर्ण है –

बिमारी चाहे कोई भी हो यदि उसका इलाज शरीर की अंदरूनी भाग से किया जाये तो बीमारी जल्दी और जड़ से खत्म हो जाती है । हम बात कर रहे है आंखों के लिए विटामिन और हमारे खाने  पिने की अगर हम अपनी जीवन शैली को पहले से ही अच्छा बनाये तो हमे ज्यादातर बीमारी वैसे ही नहीं होगी ।

और जो बीमारी गलती से हो भी गयी तो वह भी बहुत ही जल्दी ठीक हो जाती है । इसलिए हमे खाने में भरपूर आहार लेना चाहिए । और दबाकर खाना चाहिए । how to improve eyesight

हमारे आंखों के लिए विटामिन सबसे महत्वपूर्ण विटामिन ए और विटामिन सी होते है जो आपको आँखों को बहुत ही जल्दी और बहुत ही तेजी से रोशनी वापस लौटाती है । और आपका चस्मा भी उतार देती है । इसलिए आप अपनी आखों की रोशनी को तेज करने के लिए इन न्यूट्रीसियन को जरूर भोजन या नास्ते में शामिल करे ।

यह भी पढ़ें – पिम्पल को हमेशा के लिए हटाए

आंखों के लिए विटामिन ए – how to improve eyesight

विटामिन ए हमारे आखों के रोशनी के लिए सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण विटामिन है । और सबसे ज्यादा अंधेपन का शिकार विटामिन ए की कमी वाले लोग ही होते हैऔर यह हमारे शरीर में सभी अंगो को स्वस्थ्य बनाये रखती है । जैसे – आखँ ,बाल त्वचा दातं , हड्डी ।

आंखों के लिए विटामिन ए के स्रोत –

विटामिन ए मुख्य रूप से फलों और सब्जिओ में पाया जाता है । गाजर ,सरकंद, हरी सब्जी , दूध , हरा धनिया , आदि । गाजर के सेवन से ही कुछ ही महीनो में आपका चस्मा बिलकुल हट जाएगा ।how to improve eyesight

आंखों के लिए विटामिन ए की कमी से होने वाली परेशानी –

  1. बालो और त्वचा में सूखापन ।
  2. रतौंधी (अंधापन ) 
  3.   हड्डियों का कमजोर होना ।
  4. कील मुँहासे ।
  5. घाव देरी से भरना ।
  6. गले में संक्रमण ।

आंखों के लिए विटामिन सी – how to improve eyesight

हमारे आंखों के लिए विटामिन सी भी हमारे अंधेपन और मोतियबिंद को रोकने में बहुत महत्वपूर्ण है। और यह हमारे बालों को काले रंग प्रदान कर उसे जड़ों से मजबूती देता है । विटामिन सी हमारे त्वचा के सेल्स को और स्ट्रांग बनाता है जिससे चेहरे की झुर्रिया और त्वचा का ढीलापन भी खत्म हो जाता है । और हमारा चेहरा काफी चुस्त और फ्रेश दिखता है ।how to improve eyesight

आंखों के लिए विटामिन सी के मुख्य स्रोत –

आवला , संतरा, निम्बू , नारंगी , अंगूर , कीवी ,  टमाटर , ब्रोकली , पपीता आदि खट्टे फलो में भरपूर मात्रा में विटामिन सी पाए जाते है । 

इसकी कमी से दाँतों में तेज दर्द मसूड़ों में खून आदि ।

  • जब भी आप सुबह सोकर उठे तो आप ठन्डे पानी से जरूर अपने आखों में पानी का छपका मारे।
  • पानी का ज्यादा से ज्यादा सेवन करे ताकि आपके आखों की रोशनी और तेज हो जाये ।
 यदि आपको यह how to improve eyesight केवल 20 दिन में ही चश्मा उतारें जबरजस्त तरिके से आर्टिकल जरा भी हेल्प किया है तो आप जरूर दूसरों को भी शेयर करे ताकि सभी की आखों के चश्मे उतर जाए और इसमें लिखे गए ज्यादातर टिप्स प्रैक्टिकल है । और हां दोस्तों आपकी आखँ बहुत ही अनमोल अंग है । इसका देखभाल अच्छे से करे । आपका कोई पेर्सनल सुझाव है तो जरूर कमेंट करे । how to improve eyesight

Spread the love

Leave a Comment