Home Remedies For Pigmentation – झाई का आसान घरेलू इलाज

Spread the love

हेलो दोस्तों !! स्वागत है आपका एक और नए आर्टिकल Home Remedies For Pigmentation – झाई का आसान घरेलू इलाज, में , इसमें हम जानंगे झाइयों को जड़ से मिटाने के उपाय, की कैसे हम अपने चेहरे की झाइयों को जड़ से ख़त्म कर सकते है , वो भी घरेलु उपायों से बड़ा ही आसान तरीके से ।

क्या झाइयों का इलाज संभव है ? can pigmentation be removed

हम झाई को जीतनी बड़ी समस्या सोच लेते है ,उतनी बड़ी है नहीं आप इसको बड़ी ही आसानी से ख़त्म कर सकते हो घरेलु उपायों से , क्युकी यह सभी टिप्स प्रैक्टिकल है , इसलिए । आप बिलकुल निश्चिन्त रहिये । इस आर्टिकल को पूरा पढ़ने के बाद , और इसका अच्छे से प्रयोग करने के बाद आपकी झाई खत्म हो जाएगी ।

झाई के होने से हमे किसी के सामने आने में भी खुदको अच्छा नहीं लगता है , किसी पार्टी , फंसन या किसी रिलेशन में जाना भी अच्छा नहीं लगता है । झाई हमारे चहरे की खूबसूरती को छीन लेता है । ज्यादातर झाई की समस्या महिलाओं में ही पायी जाती है । सायद आज यह आर्टिकल आपके जीवन का लास्ट आर्टिकल होगा , क्युकी इसके बाद आपको कभी दोबारा झाई के लिए परेशान नहीं होना होगा । इसलिए पूरा पढ़ें और धैर्य रखें

यह भी पढ़ें –     पिम्पल को हमेशा के लिए हटाए

 

झाई का आसान घरेलू इलाज 

Home Remedies For Pigmentation

 

पिगमेंटेशन क्या है ? what is pigmentation

चेहरे पर होने वाली बिमारियों में से झाई सबसे प्रमुख बीमारी है जो आपके सर , आँख के निचे गाल , नाक जैसी जगह पर ज्यादा होता है । यह जगह जगह धब्बे का आकर ले लेता है यह चेहरे के रंग से गहरा रंग का होता है । जो हमारी खूबसूरती को खराब कर देता है और यह ज्यादातर महिलाओं में देखा जाता है । 

चेहरे पर झाइयां क्यों होती है – reason for pigmentation on face

  • असंतुलित हार्मोन्स की वजह से ।
  • विटामिन और पोषण की कमी ।
  • रक्त शुद्ध न होने से भी झाइयां हो जाती है ।
  • अनुवांशिक कारणों से ।
  • महिलाओं में यह सबसे ज्यादा हार्मोन्स के असंतुलित होने के कारण होता है।

प्रेगनेंसी में चेहरे पर झाइयां क्यों पड़ती है?

महिलाओं को उनके प्रेग्नेंसी के दौरान उनके चेहरे पर झाइयां इसलिए आती है , क्युकी उस समय पर उनके अंदर कई सारे हार्मोन्स अत्यधिक मात्रा में उतसर्जित होने लगते है । और उनके शरीर में हार्मोन्स असंतुलित हो जाता है । पर यह हार्मोन्स शिशु के लिए बहुत जरुरी होता है । और इसी दौरान शिशु को पलने लिए ब्लड , विटामिन और पोषण भी महिलाओं के ही शरीर से मिलता है । जिससे महिलाओ के अंदर विटामिन , पोषण , और आयरन की कमी हो जाती है । इसीलिए उनके चेहरे पर झाइयां पड़ जाती है ।

यह भी पढ़ें –   सफेद बालों का आसान और घरेलू इलाज , बाल झड़ने की दवा

झाइयों के लक्षण – signs of pigmentation

यह ज्यादातर नाक पर , आखों के निचे गालों पर , माथे पर , होठों के ऊपरी भाग पर होता है ।

यह चेहरे के रंग से थोड़ा गहरे रंग का धब्बे जैसा ही होता है , आप इमेज में देख ले –

झाइयां होने पर परहेज –

यदि आपको झाई की समस्या है तो आपको जरूर इन कारणों से बचना ही चाहिए –

  • चेहरे को बार-बार न छुएं। त्वचा पर हाथ लगाने से पहले अपने हाथों को अच्छे से साफ जरूर करें।
  • धूप में जरूर जाने से बचें। या चेहरे को कपडे से ढककर जाये ।
  • मसालेदार चीजे न खाकर , हरी पत्तेदार सब्जी , फल ,आदि खाये ।
  • ज्यादा से ज्यादा पानी पिएं।
  • धुप में जाने से पहले सनस्क्रीम का प्रयोग करे या ना ही जाये ।
  • इधर उधर के वीडियो देखकर कोई भी क्रीम ना लगाए यह झाई को और बढ़ाता है ।
  • चेहरे पर तेल ना लगाए । यह धूल मिटटी को आकर्षित करता है । 
  • धूल मिटटी और प्रदुषण से बचे ।
  • नशे करने से बचे ।

पुराने से पुराने झाइयां दूर करने के उपाय – home remedies for pigmentation

यदि आपने किसी भी बिमारी को जान लिया की वह होता क्यों है, तो आपके लिए उसका इलाज करना आसान हो जाता है । झाई होने का मुख्य कारण आपके अंदर विटामिन , पोषण की कमी , और रक्त की अशुद्धता , असंतुलित हार्मोन्स होती है । जो आपके चेहरे पर साफ़ झाई के रूप में दिखने लगती है । अब यदि हम इसकी कमी को पूरा कर दे तो आपका झाई बिलकुल जड़ से ख़त्म हो जाएगा ।

और इसकी कमी को हम किसी न किसी आयुर्वेदिक औषधि को खाकर , या पीकर ही कर सकते है । ना की बाजार के घटिया क्रीम लगाकर , हल्दी लगाकर , बेसन लगाकर , निम्बू लगाकर , या महंगे महंगे क्रीम लगाकर । यदि आपने महंगे महंगे क्रीम लगाकर इसको साफ़ भी कर लिया । तो आपके अंदर विटामिन्स और पोषण  की कमी तो अभी भी है, जिसके वजह से झाई हुआ है । वह कुछ दिन बाद फिर आपके चेहरे पर दिखने लगता है । ऐसे आप कभी भी झाई को ख़त्म नहीं कर सकते है ।

यह भी पढ़ें –   केवल 20 दिन में ही चश्मा उतारें जबरजस्त तरिके से

चेहरे की झाइयों के लिए बेस्ट क्रीम – pigmentation cream

विशेषज्ञों का मानना है की दवाइया या क्रीम आपको कभी वैसे रिजल्ट नहीं दे सकते जो आपको अच्छा खाकर आपको अपने शरीर के अंदर से मिल सकता है । और जब खाकर विटामिन्स की कमी को पूरा करते है, तो आपका झाई अपने आप ही ख़त्म होने लगता है ।और चेहरे की चमक भी बढ़ने लगती है ,और उसके साथ कई अन्य बीमारी भी ठीक होने लगती है । हमे एक भी क्रीम की जरुरत नहीं पड़ती है ।

झाइयों के लिए पोषण और विटामिन्स – 

झाइयां किस विटामिन की कमी से होती है –

चेहरे पर झाइयां ज्यादातर विटामिन ए की कमी से होती है । जो की त्वचा की सेहत को स्वथ्य बनाता है । और त्वचा की हर एक समस्या को ठीक करता है । विटामिन ए । आयरन और विटामिन ए से भरपूर खाना हरी पत्तेदार सब्जी और गाजर है । 

एलोवेरा जूस – एलोवेरा आपके चेहरे के लिए बहुत ही ज्यादा लाभदायक औषधियों में से एक माना गया है । इसमें कई सारे विटामिन और पोषण पाए जाते है । जो आपके शरीर के अंदर रक्त को शुद्ध करता है , हार्मोन्स को संतुलित करता है , और कई सारे विटामिन और पोषण की कमी को भी पूरा करता है । आपका पाचन शक्ति मजबूत करता है । और आपकी झाइयों को जड़ से ख़त्म करने की शक्ति रखता है ।

एलोवेरा जूस ख़रीदे –

आप इसे रोज सुबह हल्के गर्म पानी में दो ढक्क्न डालकर पिए । दो सप्ताह में आपको खुद पर खुद रिजल्ट दिखने लगेगा ।

आवला जूस – विटामिन सी चेहरे और बालों के लिए बहुत आवश्यक विटामिन माना गया है । और विटामिन सी की मात्रा सबसे ज्यादा आवला में पाया जाता है । यह आपके चेहरे की नयी कोशिकाओं को बनाता है ,और आपके झाई को ख़त्म करता है, आपके त्वचा को चुस्त और मुलायम बनाता है , आखों के निचे काले घेरे को ठीक करता है । चेहरे की चमक बढ़ाता  है  ।

आवला जूस खरीदे –

एक ग्लास नार्मल पानी में एक ढक्क्न आवला जूस डालकर रोजाना सुबह सुबह पिए  ।

चेहरे की झाइयां हटाने के लिए क्या खाएं? diet for pigmentation in hindi

विटामिन ए – हमारे चेहरे के सभी समस्याओं के लिए विटामिन ए सबसे अच्छा विटामिन होता है , इससे हमारे चेहरे में रूखापन , डैमेज स्किन को ठीक करना , दाग धब्बे , झाई , पिम्पल ,  झुर्रिया , आदि अन्य समस्याएं भी ख़त्म करता है ।

स्रोत – गाजर , हरी पत्तेदार सब्जी, दूध , अंडा , कद्दू , आदि । 

झाई में क्या लगाना चाहिए?

पहले आप अपने अंदर विटामिन और पोषण की कमी को पूरा करे और फिर झाइयों के लिए कुछ लगाने की सोचे , जब भी आप अपने चेहरे पर कुछ लगाए आप आयुर्वेदिक चीजों का ही इस्तेमाल करे , घरेलु नुस्खे आपके चेहरे को कोई नुक्सान नहीं पहुंचाते है और अच्छा रिजल्ट देते है , कुछ आयुर्वेदिक नुस्खे  –

एलोवेरा – आप अपने चेहरे के लिए ताजे एलोवेरा तोड़कर इस्तेमाल कर सकते है , या एलोवेरा जेल भी । यह एंटीबायोटिक होता है और चेहरे की झाई को ख़त्म भी कर चमक को बढ़ाता है ।

एलोवेरा जेल ख़रीदे  –

निम्बू – थोड़ा सा और हल्का गर्म पानी में आधा निम्बू का रास डालकर उस पानी से साफ़ कपड़े से चेहरे को धोये । निम्बू चेहरे की दाग धब्बे , झाई , को ख़त्म कर आपको एक चमकदार स्किन देता है ।

झाइयों के लिए योग और प्राणायाम करे – yoga for face

आपको रोजाना झाइयों के लिए योग और प्राणायाम yoga for face करना ही चाहिए । यह आपके शरीर को ज़्यदातर रोगो से ऐसे ही मुक्त कर देता है । और आपकी सेहत को और अच्छ कर देता है , आपको पुरे दिन ऊर्जावान रखता है । चेहरे की समस्या खत्म हो जाती है । योग और प्राणायाम में ऐसी शक्ति होती है जो बड़े से बड़े बीमारी को जड़ से ख़त्म करने शक्ति रखता है । इसलिए आप योग जरूर करे ही करे ।

झाइयों के लिए योग और प्राणायाम yoga for face जरूर करे , अनुलोम विलोम , कपाल भाति । यह आपके अंदर ऑक्सीजन की मात्रा को भी बढ़ाता है ।  योग और प्राणायाम से आपका चेहरा स्वस्थ्य रहता है yoga for face और त्वचा सभी रोगो से मुक्त रहता है । yoga for face

नोट – आपको आवला और एलोवेरा जूस का सेवन, और विटामिन ए से कोई एक रोजाना ,योग और प्राणायाम जरूर आपको करना ही पड़ेगा ।

उम्मीद करते है यह Home Remedies For Pigmentation – झाई का आसान घरेलू इलाज आर्टिकल आपके लिए ही बहुत ज्यादा उपयोगी रहा होगा जो आपके झाई को जड़ से ख़त्म करने में सबसे अच्छा टिप्स है । आपको कैसा लगा कमेंट कर जरूर बातये और आपके परिवार में किसी को भी जहि की समस्या हो तो उनको झाई के बारे में जरूर जानकारी दे ताकि लोग जान सके होता क्यों है और इसका सही इलाज क्या है ।


Spread the love

Leave a Comment